• Tue. Apr 16th, 2024

दीपोत्सव पर्व पर गौरा-गौरी लोक अनुष्ठान कार्यक्रम में लोहर्सी पहुंचे जयंत मनहर

  • Home
  • दीपोत्सव पर्व पर गौरा-गौरी लोक अनुष्ठान कार्यक्रम में लोहर्सी पहुंचे जयंत मनहर

आशुतोष गुप्ता

मस्तुरी :- स्थानीय जनपद पंचायत का दूसरा बड़ा जनसंख्या वाला गांव लोहर्सी में प्रति वर्ष की भाँति इस वर्ष भी बड़ी धूमधाम से गौरा-गौरी पूजा का उत्सव मनाया गया। दीवाली की रात रंगारंग कार्यक्रम में कांग्रेस का वरीष्ठ नेता जयंत मनहर को आयोजन समिति द्वारा विशेष आमंत्रित किया गया था।
मस्तुरी विधान सभा क्षेत्र का प्रमुख बड़ी बस्ती में लोहर्सी की अपनी अलग पहचान है। जहां भैना गुड़ी चौक में पिछले कई वर्षों से मुहल्लावासियों के द्वारा गौरा-गौरी का पूजा उनकी बारात व झांझ मंजिरा मादर की थाप पर महिलाओं के नृत्य का आयोजन किया जाता है । स्थानीय महिला मंडल के नेतृत्व में इस कार्यक्रम का आनंद ग्रामवासी दीवाली की पूरी रात उठाते हैं।

दीवाली की रात भैना पारा से गौरा की बारात बाजा-गाजा और फौज फटकार के साथ भव्य रूप से गौरी को लिवाने रजनीश तिवारी के घर रास्ते में गलियों में नृत्य के साथ पहुंची और देर रात तक भैना गुड़ी वापस आ गई। कार्यक्रम में जयंत मनहर को विशेष आमंत्रण दिया गया था वे लोहर्सी पहुंच कर इसका खूब आनंद लिये। उनके द्वारा ऐसे छत्तीसगढ़ी आदिवासी आयोजन की मजबूती व निरंतरता के लिए प्रोत्साहन भी दिया गया। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस सचिव रवि कुमार श्रीवास, ब्लाक कांग्रेस मस्तुरी उपाध्यक्ष लक्ष्मण भैना, पिताम्बर दास मानिकपुरी व पंकज विशाल आदि प्रमुख थे । कार्यक्रम में ग्रामीण महिला पुरूष भारी संख्या में कार्यक्रम का आनंद लिये।

error: Content is protected !!
Latest
बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी   *दैत्यों का संहार करने वाली है मां शक्ति स्वरूपा,जहा नारी अपमान होता वहा लक्ष्मी नही विराजित होती ह... *⏩थाना सीपत के ग्राम सेलर में शिवलिंग तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार*  *⏩शिवलिंग के नीचे सोना चांदी ... बड़ा सड़क हादसा: कर्मचारियों से भरी बस गिरी 50 फिट गहरी खाई में…15 कर्मचारियों की मौत.. *हिन्दू नव वर्ष के पूर्व निकाली गई शोभायात्रा का मुस्लिम समाज ने किया आत्मीय स्वागत* @ *लूतरा शर...