• Tue. Apr 16th, 2024

हत्या कर साक्ष्य छिपाने के उद्देश्य से शव को क्षत-विक्षत करने वाले 02 आरोपी गिरफ्तार..

Cgtodaynews

ByCgtodaynews

Oct 1, 2022

रायपुर – प्रार्थी मनीष यादव ने थाना डी.डी. नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह भैंसथान सरोना में अपने परिवार एवं बड़े भाई चंदन यादव के साथ रहता है। प्रार्थी का बड़ा भाई आटो चलाने का काम करता था। प्रार्थी का बड़ा भाई दिनांक 24.09.2022 के प्रातः करीबन 07.00 बजे अपनी आटो को लेकर घर से निकला था, जो देर रात तक घर नही आया था। प्रार्थी को दिनांक 25.09.2022 को पता चला कि जगुवार शो रूम के पीछे सरोना में एक व्यक्ति का शव पड़ा है।

प्रार्थी जगुवार शो रूम के पीछे जाकर देखा तो रोड के किनारे एक शव पड़ा था, शव के गला से सिर व चेहरा का चमड़ी छिला हुआ तथा सिर के बाये तरफ किसी ठोस चीज से मारने का गहरा निशान होने के साथ ही मुंह का दांत एवं जबड़ा दिखाई दे रहा था तथा थोड़ी दूर में ही प्रार्थी के भाई का आटो भी खड़ा था। प्रार्थी द्वारा शव के पहने हुए कपड़े एवं दाहिने हाथ में बने टैटू को देखकर शव की पहचान अपने भाई चंदन यादव के रूप में किया गया। किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा प्रार्थी के भाई चंदन यादव की हत्या कर पहचान छिपाने के उद्देश्य से उसके सिर व चेहरा की चमड़ी को छिल दिया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना डी.डी. नगर में अपराध क्रमांक 473/22 धारा 302, 201 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

हत्या की उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री देव चरण पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद चैक श्री उदयन बेहार, प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी डी.डी.नगर को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना डी.डी.नगर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटनास्थल का बारिकी से निरीक्षण कर हत्या के सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुए घटना के संबंध में प्रार्थी सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु प्रकरण में मुखबीर भी लगाये गए। टीम के सदस्यों द्वारा तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान टीम के सदस्यों को जानकारी प्राप्त हुई कि मृतक चंदन के साथ अंतिम बार डी.डी. नगर सरोना निवासी आकाश सिंह उर्फ रामू एवं दीनानाथ यादव उर्फ दीना को एक साथ देखा गया था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आकाश सिंह उर्फ रामू एवं दीनानाथ यादव उर्फ दीना की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। पतासाजी के दौरान दीनानाथ उर्फ दीना के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई की वह कहीं अन्यत्र चला गया है तथा आकाश सिंह उर्फ रामू की पतासाजी कर पकड़ा गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना के संबंध में आकाश सिंह उर्फ रामू से पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नही होना बताते हुए टीम को लगातार गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था कि प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर आकाश सिंह उर्फ रामू अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः अपने साथी दीनानाथ उर्फ दीना के साथ मिलकर चंदन यादव की हत्या करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ में आरोपी आकाश सिंह उर्फ रामू ने बताया कि मृतक चंदन यादव उसकी मां के साथ अवैध संबंध बनाने की कोशिश कर रहा था, जिससे क्षुब्ध होकर आकाश सिंह उर्फ रामू ने अपने साथी दीनानाथ उर्फ दीना के साथ मिलकर चंदन यादव की हत्या करने की योजना बना डाली। योजना के अनुसार दिनांक घटना को दोनों ने मोबाईल फोन से चंदन यादव को फोन कर घटना स्थल पास बुलाया जिस पर चंदन यादव अपने आटो से वहां पहुंचा। तीनों आटो में बैठकर शराब पिये इसी दौरान चंदन को नशा होने पर आरोपियान आटो में रखे टूल किट से चंदन यादव के सिर पर वार कर हमला किये जिससे उसकी मृत्यु हो गई तथा शव की पहचान छिपाने व अपना बचाव करने के उद्देश्य से मृतक चंदन यादव के सिर एवं चेहरे की चमड़ी को धारदार चापड़ से छील कर अलग कर दियें तथा मृतक के शव को वहीं छोड़कर आटो को कुछ दूरी में खड़ा कर फरार हो गये।

टीम के सदस्यों को आरोपी दीनानाथ उर्फ दीना के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई कि वह बिहार में जाकर छिपा हुआ है। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा दीनानाथ उर्फ दीना को भी पकड़ा गया।

दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके *कब्जे से घटना में प्रयुक्त टूल किट एवं घटना के दौरान पहने हुए कपड़े तथा मृतक का आटो जप्त* कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी 01. आकाश सिंह उर्फ रामू पिता राजकुमार उम्र 22 साल निवासी सरोना थाना डी.डी. नगर रायपुर। 02. दीनानाथ यादव उर्फ दीना पिता नंदकिशोर यादव उम्र 40 साल निवासी ग्राम कलवा चैक, गुलरिया थाना टाउन जिला जहानाबाद बिहार, हाल पता जगुवार शो रूम के पास सरोना थाना डी.डी. नगर रायपुर।

error: Content is protected !!
Latest
बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी   *दैत्यों का संहार करने वाली है मां शक्ति स्वरूपा,जहा नारी अपमान होता वहा लक्ष्मी नही विराजित होती ह... *⏩थाना सीपत के ग्राम सेलर में शिवलिंग तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार*  *⏩शिवलिंग के नीचे सोना चांदी ... बड़ा सड़क हादसा: कर्मचारियों से भरी बस गिरी 50 फिट गहरी खाई में…15 कर्मचारियों की मौत.. *हिन्दू नव वर्ष के पूर्व निकाली गई शोभायात्रा का मुस्लिम समाज ने किया आत्मीय स्वागत* @ *लूतरा शर...