• Sat. Jun 15th, 2024

मरनेगा के तहत बनना था डबरी लेकिन फर्जी मस्टर रोल जमा कर जेसीबी से कराया डबरी निर्माण… आखिर मजदूरों के हस्ताक्षर के बगैर कैसे हुआ मस्टर जारी…

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Dec 6, 2022

दुर्गेश चंद्राकर

मस्तुरी | मनरेगा विभाग में फर्जी मस्टर का मामला कोई नया नही है, विभाग में फर्जी मस्टर रोल और फर्जी तरीके से राशि आहरण का मामला आये दिन सामने आते रहता है। ऐसा ही मामला मस्तूरी जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत धुरवाकारी से आया है जहां मनरेगा के तहत बनाये गए डबरी निर्माण कार्य मे जे.सी.बी. से कार्य कर फर्जी तरीके से मस्टर रोल जमा करने का मामला सामने आया है।

दरसल साल 2020 -21 में ग्राम धुरवाकारी में धर्मेन्द्र भारद्वाज के नाम से 2 लाख 49 हजार की लागत से मनरेगा के तहत डबरी सेंक्शन हुआ था। जिसमे रोजगार सहायक के द्वारा हितग्राहियों को बिना बताए जेसीबी मशीन से खोदाई करा दिया गया साथ ही हितग्रहियों के नाम पर भी मस्टर रोल जारी किया गया है जिसमे हितग्राहियों के बिना हस्ताक्षर के मस्टर रोल जमा किया गया जबकि हितग्राहियों को इसकी कोई जानकारी ही नही है ।

जब मामले की जानकारी हितग्राहियों को हुआ तब हितग्राही ने जनपद पंचायत, जिला पंचायत और कलेक्टरेट में शिकायत किया जिसके बाद विभाग के द्वारा दो बार जांच किया गया और जिसमे कोई त्रुटि नही मिला। जबकि हितग्राही के पास जारी मस्टर का फोटो कॉपी में साफ देखा जा सकता है कि मजदूरों का बिना हस्ताक्षर के ही मस्टर जारी हो गया और राशि भी आहरण हो गया।

ऐसे में जनपद पंचायत के द्वारा गठित जांच टीम पर सवाल उठता है कि किस तरह लापरवाही पूर्वक जांच किया जाता है और दोषियों को बचाया जाता है।
मामले को लेकर जब हमने कार्यक्रम अधिकारी से बात किया तब छुट्टी में होना बताया और साथ ही इस मामले की रिपोर्ट का जानकारी नही होना बताया ।

You missed

error: Content is protected !!
Latest
17 जून सोमवार को ईद उल अजहा (बकरीद) पर्व के अवसर पर सीपत थाना में शान्ति समिति की हुई बैठक *घटना सीपत थाना का* *धारदार हथियार कैची से प्राणघातक हमला, फरार आरोपी 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार* *... सुनील शिक्षण संस्थान के तत्वाधान में सफलता उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया. प्रतिभ... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम करमा में चेतना पथ कार्यक्रम में लोगो का दिख रहा उत्साह* *एक बूंद खून सड़क ... *ग्राम हरदाडीह में एकदिवसीय शिव विवाह कथा का आयोजन,,, देर रात तक श्रोताओं की लगी रही भीड़* *भगवा... *लोगों की जान बचाए अपने घर में खुशियां लाए,,,, अर्चना झा* *सीपत थाना क्षेत्र हिंडाडीह में चेतना ... वाइब्रेंट एकेडमी के छात्रों ने नीट में शानदार रिजल्ट लाकर बढ़ाया संस्थान का मान *एनटीपीसी सीपत द्वारा 12 लाख से अधिक वृक्षारोपण , पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक*  *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम कौड़िया में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *छोटी सी लापरवाही पारिवारिक जीव... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम बनियाडीह में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *नशा से मुक्ति जीवन सुरक्षित,,,...