• Sat. Jun 15th, 2024

एनटीपीसी सीपत ने पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 में चार पुरस्कार जीते

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Jan 5, 2023

आशुतोष गुप्ता

एनटीपीसी सीपत को पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार- 2022 में चार विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अवार्ड से सम्मानित किया गया। इनमें सीएसआर वर्ग में 2, जैव विविधता संरक्षण को प्रदर्शित करता कॉफी टेबल बुक के लिए 1, और स्वास्थ्य के क्षेत्र में 1 कुल 4 अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।  

एनटीपीसी सीपत ने नैगम सामाजिक दायित्व को लागू करने वाले सर्वश्रेष्ठ पीएसयू के रूप में तीसरा स्थान हासिल किया। कंपनी के दृष्टि एवं लक्ष्य, के अनुसार बिजली उत्पादन के साथ ही सीएसआर के तहत लाखों भारतीयों के जीवन को रोशन करते हुए आसपास के प्रभावित गाँवों में सामुदायिक विकास, बुनियादी ढांचागत विकास, शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य और स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, जैसे प्राथमिक सुविधाओं का विकास एवं विस्तार के प्रति समर्पित है। 

कॉफी टेबल बुक में एनटीपीसी सीपत ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस  कॉफी टेबल बुक  में एनटीपीसी सीपत संयंत्र, नगर परिसर एवं आसपास के क्षेत्रों में संरक्षित विभिन्न प्रजाति के पेड़ पौधों, पक्षियों, एवं छोटे-बड़े जीव जंतुओं के संग्रहण को दर्शाया गया है।  

इसके अलावा, सीएसआर श्रेणी में, एनटीपीसी सीपत को महिला विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ सीएसआर परियोजना के लिए तीसरे स्थान पर पुरस्कृत किया गया। एनटीपीसी सीपत की बालिका सशक्तिकरण अभियान 2022 के तहत आसपास के 10-12 वर्ष के  120 बालिकाओं को आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर सशक्त बनाया गया और उनके अंदर छुपी प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास किया गया। 

इसी तरह एनटीपीसी सीपत ने चिकित्सा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट पहल के लिए तीसरा स्थान भी हासिल किया। 1 जून 2022 को मातृ एवं शिशु देखभाल पर विशेष ध्यान देने वाली एक मेडिकल मोबाइल वैन को एनटीपीसी सीपत के कार्यकारी निदेशक श्री घनश्याम प्रजापति ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मोबाइल वैन सीपत, एवं  आसपास के 36 प्रभावित गांवों में संचालित की जा रही है। मोबाइल मेडिकल वैन गरीब आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंचती है जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे और महिला लाभार्थी शामिल हैं। इस पहल का मुख्य उद्देश्य मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करना और स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ गर्भवती और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है। 

You missed

error: Content is protected !!
Latest
17 जून सोमवार को ईद उल अजहा (बकरीद) पर्व के अवसर पर सीपत थाना में शान्ति समिति की हुई बैठक *घटना सीपत थाना का* *धारदार हथियार कैची से प्राणघातक हमला, फरार आरोपी 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार* *... सुनील शिक्षण संस्थान के तत्वाधान में सफलता उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया. प्रतिभ... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम करमा में चेतना पथ कार्यक्रम में लोगो का दिख रहा उत्साह* *एक बूंद खून सड़क ... *ग्राम हरदाडीह में एकदिवसीय शिव विवाह कथा का आयोजन,,, देर रात तक श्रोताओं की लगी रही भीड़* *भगवा... *लोगों की जान बचाए अपने घर में खुशियां लाए,,,, अर्चना झा* *सीपत थाना क्षेत्र हिंडाडीह में चेतना ... वाइब्रेंट एकेडमी के छात्रों ने नीट में शानदार रिजल्ट लाकर बढ़ाया संस्थान का मान *एनटीपीसी सीपत द्वारा 12 लाख से अधिक वृक्षारोपण , पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक*  *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम कौड़िया में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *छोटी सी लापरवाही पारिवारिक जीव... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम बनियाडीह में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *नशा से मुक्ति जीवन सुरक्षित,,,...