• Sat. Jun 15th, 2024

महाशिवरात्रि के अवसर पर कौड़िया में कल मेला  प्रारंभ

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Feb 17, 2023

आशुतोष गुप्ता

सीपत :— महाशिवरात्रि के अवसर पर सीपत के ग्राम कौड़िया में शनिवार  से  मेला प्रारंभ होगा । ग्राम के बुजुर्गों व ग्रामीणों ने बताया कि यहां गौटियाना शासन से ही मेला लगता है बुजुर्गों के अनुसार किसी व्यक्ति को एक सपना आया कि जमीन को खोदने पर वहां से भगवान निकलेगा और वैसा ही किया गया यहां जमीन से छोटे रूप में दिव्य स्वयंभू भगवान शिवलिंग दिखी और उस समय से महादेव का नाम भूफोड़ शैलेश्वर महादेव पड़ गया। 

ग्राम के लोगों ने बताया कि यहां ऐसी मान्यता है कि यहां श्रद्धालु जो मन्नत लेकर आते हैं भूफोड़ महादेव उसकी हर मुरादें पूरी करती है। यहां अधिकांश लोग संतान प्राप्ति व वर की कामना को लेकर दर्शन के लिए आते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि जो महादेव को छूकर पत्थर का एहसास करेगा उसे भगवान का लिंग पत्थर व जो लकड़ी का एहसास करेगा उसे लकड़ी का लिंग अनुभव होगा।

 महादेव मंदिर की साफ-सफाई लिपाई पुताई कर आकर्षक फूलों से सजाया गया है यहां प्रत्येक वर्ष महाशिवरात्रि के दिन ही पांच दिवसीय मेले की शुरुआत होती है यहां लोगों के मनोरंजन के लिए झूला सर्कस टॉकीज मीना बाजार मनिहारी मिठाई कपड़े सहित विभिन्न प्रकार की दुकाने आती है जहां लोग मेले में जमकर खरीदारी करने उमड़े रहते हैं। महाशिवरात्रि के दिन मंदिर में श्रद्धालु रात से ही जलाभिषेक करने पहुंचते है। यहां लोग दूर दूर से शिवजी में मनोकामना जल चढ़ाने के लिए आते हैं। ऐसा मानना है कि यहां मांगी गई वरदान जरूर पूरा होता है। मेले में व्यवस्था बनाने में ग्राम के सरपंच श्रीमती रेखा श्रीवास्तव रत्नेश कश्यप अमित पटेल आशीष साहू कुलदीप वस्त्रकार गजानंद राठौर होरीलाल यादव दुर्गा पटेल भीष्म प्रसाद पटेल उत्तम रोहित घनश्याम पटेल धीरज पटेल सीताराम ओमप्रकाश संतराम गंधर्व महेश सूर्यवंशी अशोक वस्त्रकार जानीदास युगल राठौर दिग्विजय राठौर चंद्रहास देव पटेल देवेंद्र साहू मुख्य पुजारी बसंत पांडे शिवा साहू सहित पुलिस प्रशासन व कौड़िया के समस्त ग्रामवासियों का विशेष योगदान रहता है ।

You missed

error: Content is protected !!
Latest
17 जून सोमवार को ईद उल अजहा (बकरीद) पर्व के अवसर पर सीपत थाना में शान्ति समिति की हुई बैठक *घटना सीपत थाना का* *धारदार हथियार कैची से प्राणघातक हमला, फरार आरोपी 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार* *... सुनील शिक्षण संस्थान के तत्वाधान में सफलता उत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया. प्रतिभ... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम करमा में चेतना पथ कार्यक्रम में लोगो का दिख रहा उत्साह* *एक बूंद खून सड़क ... *ग्राम हरदाडीह में एकदिवसीय शिव विवाह कथा का आयोजन,,, देर रात तक श्रोताओं की लगी रही भीड़* *भगवा... *लोगों की जान बचाए अपने घर में खुशियां लाए,,,, अर्चना झा* *सीपत थाना क्षेत्र हिंडाडीह में चेतना ... वाइब्रेंट एकेडमी के छात्रों ने नीट में शानदार रिजल्ट लाकर बढ़ाया संस्थान का मान *एनटीपीसी सीपत द्वारा 12 लाख से अधिक वृक्षारोपण , पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक*  *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम कौड़िया में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *छोटी सी लापरवाही पारिवारिक जीव... *सीपत थाना क्षेत्र ग्राम बनियाडीह में चेतना पथ कार्यक्रम आयोजित* *नशा से मुक्ति जीवन सुरक्षित,,,...