• Mon. May 20th, 2024

ब्रह्म मुहूर्त में अध्ययन कार्य प्रारंभ करे – डॉ. देवधर महंत

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Mar 15, 2023
आशुतोष गुप्ता                                                   


बिलासपुर — आगामी कुछ दिनो में अटल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है। परीक्षा सर पर है और विद्यार्थी तनाव में। ऐसी परीक्षा के तनावपूर्ण माहौल को सुगम, ग्राह्य और सरल बनाने के उद्देश्य से शासकीय जे.पी. वर्मा कालेज के प्राचार्य डॉ. श्यामलाल निराला सर के द्वारा ’’ परीक्षा पूर्व चर्चा ’’ के तहत विशेष व्याख्यान का आयोजन डॉ. देवधर मंहत पूर्व राजस्व अधिकारी साहित्यकार एवं विधि विशेषज्ञ के अध्यक्षता एवं विशिष्ट अतिथि श्री गंगाधर पटेल खाद्य अधिकारी के सानिध्य में सम्पन्न कराया गया। जहां सभी विषय विशेषज्ञ एवं प्रोफेसरों ने अपनी परीक्षा के अनुभवो को विद्यार्थी से साझा करते हुए बताया की विद्यार्थियों को परीक्षा के पूर्व नियमित रूप से अध्ययन करना चाहिए तथा एक दिन पूर्व रात्रि जागरण कर एक रात में पूरा सिलेबस पढ़ने की रणनीति का त्याग करें।
प्राचार्य डॉ. श्यामलाल निराला ने बताया की परीक्षा सरल एवं अंकदायी बन जाता है जब आप नियमित रूप से क्लास करे सटीक एवं बिन्दुवार नोट्स बनाकर सालभर थोड़ी-थोड़ी मेहनत करते रहें। इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ. देवधर महंत ने अपने उद्बोधन में बताया की विद्यार्थियों को अपनी अध्ययन कार्य का प्रारंभ ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 4 बजे से 7 बजे के मध्य अनिवार्य रूप से करें। इस प्राकृतिक शांत वातावरण एवं दैविक काल में बुद्धि सुग्राह्य होती है तथा विषय वस्तु मस्तिष्क में लंबे समय तक रहती हैं। विशिष्ट अतिथि श्री गंगाधर पटेल खाद्य अधिकारी छ.ग. शासन ने भी अपनी लोक सेवा आयोग की तैयारी के दिनो के संदर्भ में विद्यार्थियों को विशेष टिप्पस दिये।

error: Content is protected !!
Latest
सेजेस सीपत में 18 मई को होगी प्रवेश प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन व ऑफलाइन मिला है आवेदन, अधिक आवेदन हो... आरोपी द्वारा जमीन बटवारा रंजिश को लेकर पिता का किया हत्या । *हत्या के 48 घंटों के भीतर सीपत पुलिस ... *धारदार हथियार से किसान की गला रेतकर हत्या... सीपत क्षेत्र में फैली सनसनी*  सीपत पुलिस जांच में जुटी बिग ब्रेकिंग : कल से सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी को देखते स्कूल शिक्षा विभाग का फैसला, देखिए आदेश.… बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी