• Mon. May 20th, 2024

“ग्राम-गोड़ाडीह में डाॅक्टर प्रेमचंद जायसी पहुंचे तो ऐसा क्या हुआ…? जिसकी चर्चा पूरे लोहर्सी अंचल में है”

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Jun 29, 2023
आशुतोष गुप्ता

● प्रवेश द्वार से लेकर ग्राम के मुख्य बस्ती तक कई जगह पटाखों की लड़ी बिछाई गई और फोड़े गए…

● घर-घर महिलाओं द्वारा जायसी का श्रीफल ,आरती से स्वागत किया गया।

● ग्राम के प्रबुद्धजनों द्वारा भी फूलमाला, नारियल से स्वागत सत्कार किया गया ।

मस्तुरी ■ मस्तुरी विधान सभा का एक ऐसा ग्राम जहां प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष डाॅक्टर प्रेमचंद जायसी का ग्रामीण महिला एवं पुरूषों ने फूल-माला और आरती से घर-घर भव्य स्वागत किया गया। मस्तुरी विधान सभा का चुनाव पूरी तरह से बदलाव की ओर है ऐसा आसार बलवती होते दिख रहे हैं। जिसमे सारा दारोमदार उम्मीदवार के चेहरा (व्यक्तित्व)का है।

   बताते चलें कि एक ऐसा अंचल जिसका ग्राम गोड़ाडीह ,भुरकुंडा, टांगर, बोहरडीह, केवटाडीह आदि हैं यह किसी पार्टी विशेष को लेकर इन दिनों काफी चर्चा में है। जैसे कि पिछले पन्नों को उलट कर देखें तो तत्कालीन विधान सभा चुनाव 2018, जब मस्तुरी में विधान सभा का चुनाव त्रिकोणीय मुकाबला से हुआ ।और  भाजपा बाजी मार गया , जबकि कांग्रेस स्वतंत्रता के बाद पहली बार मस्तुरी में तीसरे पायदान पर पहुँच गई। उधर एक ऐसा दल जो अपने पिछले 2018 का विधानसभा चुनाव में द्वितीय स्थान को प्रथम स्थान की ओर ले जाने के लिए कोई चूक न करते हुए पूरे दमखम से भिड़ गया है। लेकिन गोड़ाडीह में डाॅक्टर जायसी का हुआ स्वागत-सत्कार इसमें पानी फेरने जैसा लगता है ?

  ग्राम गोड़ाडीह में जब पिछले दिनों कांग्रेस का प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅक्टर प्रेमचंद जायसी का स्वागत-सम्मान हुआ, वह तो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना है। और दूसरी ओर लगातार तीन विधानसभा चुनाव में दल विशेष का उस चेहरे को देख चुके मस्तुरी के मतदाता इस बार कांग्रेस से नया चेहरा की ओर मन बनाता हुआ दिख रहा है।    

    जगह-जगह मस्तुरी में छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार के अच्छे परफार्मेंस की चर्चा है। यहां नया चेहरा के लिए मन बन रहा है। उधर क्षेत्र में कांग्रेस का प्रेमचंद जायसी की लोकप्रियता, गांव-गली में चर्चा और ग्रामीणों का मिल रहा सम्मान को गौर करें तो स्पष्ट रूझान कांग्रेश का मस्तुरी में दिख रहा है। कह सकते हैं कि मस्तुरी में कांग्रेस मजबूती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। 

गोड़ाडीह में जब स्वागत-सत्कार के बाद जिंदल कम्पनी द्वारा ग्रामीणों को सौंपी गई एक भव्य सांस्कृतिक सभा भवन में डाॅक्टर जायसी का उद्बोधन शुरू हुआ। तब क्या हुआ...? 

वह माननीय भूपेश सरकार के योजनाओं और कांग्रेस का इतिहास, डाॅक्टर साहब मान्यवर भीमराव अंबेडकर जी के सोंच और उनकी परिकल्पना पर बात चली तो उपस्थित समुदाय तालियाँ बजाते रहे …! उनके बातों को आत्मसात करते हुए दिखे। कांग्रेस की जयकारा लगने लगी … तथ्यात्मक और तार्किक उद्बोधन डाॅक्टर जायसी का ग्रामीणों को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया।

   ऐसा भी हुआ जब गोड़ाडीह से सभा समापन के पश्चात जायसी के निकल चले जाने के बाद उनके मोबाइल पर फोन आने लगे और प्रमुख व्यक्ति ,चिंतनशील लोंगो के द्वारा कहा जाने लगा ... कि वे *डाॅक्टर जायसी के विचार,सोंच,व्यवहार और काम करने के तौर-तरीकों से प्रभावित है ,इस बार वह ऐसे ही नेतृत्व का चयन करना चाहेंगे और कांग्रेस को पसंद करेंगे।* जायसी को कांग्रेस एक विचारधारा और शासन के उपलब्धि के व्याख्यान पर मस्तुरी से योग्य नेतृत्व के लिए ग्रामीणों की शुभकामनाएं मिली....! उनके साथ कांग्रेस का बूथ चलो अभियान में प्रमुख रूप से प्रदेश सचिव रविकुमार श्रीवास साथ थे।
error: Content is protected !!
Latest
सेजेस सीपत में 18 मई को होगी प्रवेश प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन व ऑफलाइन मिला है आवेदन, अधिक आवेदन हो... आरोपी द्वारा जमीन बटवारा रंजिश को लेकर पिता का किया हत्या । *हत्या के 48 घंटों के भीतर सीपत पुलिस ... *धारदार हथियार से किसान की गला रेतकर हत्या... सीपत क्षेत्र में फैली सनसनी*  सीपत पुलिस जांच में जुटी बिग ब्रेकिंग : कल से सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी को देखते स्कूल शिक्षा विभाग का फैसला, देखिए आदेश.… बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी