• Mon. May 20th, 2024

कलेक्टर ने चार्ज लेने के तत्काल बाद ली अफसरों की बैठक,कहा शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता….

बिलासपुर : जिले के नये कलेक्टर श्री अवनिश शरण ने चार्ज लेने के तत्काल बाद मंथन सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सबसे पहले सभी अधिकारियों से परिचय एवं उन्हें सौंपे गये कार्यो की जानकारी प्राप्त किया। कलेक्टर ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा से जुड़े हर काम को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना फिलहाल जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारी तनावमुक्त होकर निष्पक्षता के साथ सौंपे गये दायित्व को समयसीमा में अंजाम दें। उन्होंने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस विभाग की तैयारियों की भी जानकारी ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ श्री अजय अग्रवाल सहित विधानसभा चुनाव संबंधी विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार नोडल अफसर भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री शरण ने कहा कि चुनाव संबंधी हर प्रकार के काम-काज के लिए चुनाव आयोग के निर्देश बहुत ही स्पष्ट एवं पारदर्शी हैं। जरूरत यह कि हमें इसकी अच्छी तरह ज्ञान होनी चाहिए। यह तभी संभव है जब सभी अधिकारी चुनाव आयोग की पुस्तिका को अच्छी तरह पढ़ें। इसके बावजूद भी कोई शंका है तो वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराना एक बड़ा एवं चुनौतीपूर्ण काम है। हम सब टीम वर्क के साथ काम कर सफलता के साथ संपन्न होगा। कलेक्टर ने बैठक में कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आगे काफी त्योहार हैं। इनमें काफी चहल-पहल रहेगी। चुनाव प्रचार भी तेज हो जायेगा।

उन्होंने एसएसटी एवं फ्लाईंग स्क्वायड टीम को बड़ी मुस्तैदी से काम करने की अपेक्षा की। उन्होंने प्रस्तुतीकरण के जरिए विधानसभा चुनाव तैयारी की कार्य-योजना को समझा और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नामांकन भरने से लेकर चुनाव परिणाम तक चुनाव आयोग के निर्देश एवं अपेक्षा से अधिकारियांे को अवगत कराया। उन्होंने मतदान केन्द्रों की तैयारी की भी जानकारी ली। मतदाताओं की सुविधा के लिए बिजली एवं पानी का इंतजाम अनिवार्य से होने चाहिए। कई केन्द्रों में रात तक वोटिंग चलती है, इसलिए यथासंभव पॉवर बैकअप की भी व्यवस्था हो।

उन्होंने मतदान केन्द्रों में आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप तमाम मरम्मत कार्य पूर्ण कर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। उन्होंने कानून व्यवस्था के लिए पुलिस एवं मजिस्ट्रेट को एक साथ दौरा करने के निर्देश दिए ताकि इसका अच्छा प्रभाव पड़े। उन्होंने चुनाव संबंधी प्रशिक्षण सत्र को अच्छे तरीके से संचालित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि नियम-कायदों को केवल अफसर को जानना पर्याप्त नहीं है। उनके मातहत काम करने वाले कर्मचारियों को भी पूरी तरह जानकारी होने चाहिए। क्योंकि व्यावहारिक रूप से मैदानी स्तर पर काम तो उनसे लेना है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.ए कुरूवंशी, श्री शिवकुमार बनर्जी सहित सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!
Latest
सेजेस सीपत में 18 मई को होगी प्रवेश प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन व ऑफलाइन मिला है आवेदन, अधिक आवेदन हो... आरोपी द्वारा जमीन बटवारा रंजिश को लेकर पिता का किया हत्या । *हत्या के 48 घंटों के भीतर सीपत पुलिस ... *धारदार हथियार से किसान की गला रेतकर हत्या... सीपत क्षेत्र में फैली सनसनी*  सीपत पुलिस जांच में जुटी बिग ब्रेकिंग : कल से सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी को देखते स्कूल शिक्षा विभाग का फैसला, देखिए आदेश.… बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी