• Thu. Jul 11th, 2024

क्या छत्तीसगढ़ में भी होगा चुनाव की तारीखों में बदलाव? जानिए छत्तीसगढ़ में क्यों उठने लगी लगी यह मांग……

रायपुर: छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में संपन्न कराया जाएगा। पहले चरण के लिए 7 नवंबर को सीटों पर मतदान किया जाएगा और दूसरे चरण में बचे हुए 70 सीटों पर वोटिंग होगी।

लेकिन अब प्रदेश में मतदान की तारीख में बदलाव करने की मांग की जा रही है। बता दें कि इससे पहले निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की चुनाव की तारीखों में बदलाव किया था।

दरसअल प्रदेश में एक तरफ लोकतंत्र का महापर्व है, तो दूसरी तरफ आस्था का महापर्व छठ की भी शुरुआत 17 नवंबर से हो रही है। छठ पर्व में दूसरे चरण के मतदान की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन सूर्य उपासना का महापर्व छठ की भी शुरुआत हो रही है।

इस कारण छत्तीसगढ़ में छठ आयोजन समिति ने मतदान करने महिलाओं के नहीं निकलने को लेकर संशय जताते हुए चुनाव आयोग से तारीख बदलने की मांग की है, ताकि दोनों महापर्व शांति से संपन्न हो सके। यदि व्रती महिलाएं वोटिंग के लिए नहीं निकल पाएंगी तो मतदान प्रतिशत में फर्क पड़ सकता है।

गौरतलब है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव तारीखों में बदलाव हो गया है। राज्य में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने चुनाव की तारीख बदलने की अपील की थी, क्योंकि इस दिन बड़े पैमाने पर शादियां और सामाजिक कार्यक्रम हैं। इसे देखते हुए आयोग ने मतदान की तारीख को अब शनिवार 25 नवंबर कर दिया है।

error: Content is protected !!
Latest
*सीपत थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत जेवरा हायर सेकेंडरी स्कूल में लगी साइबर की पाठशाला* *सीपत थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम दर्राभाठा में लगी साइबर की पाठशाला* *वाहन चलाते समय हेलमेट अनिवार... बिजली दरों में बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन आज *बाल भारती स्कूल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का सफल आयोजन* सीपत थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मुड़पार में लगी साइबर की पाठशाला लोगो की जागरूकता ही बचाव,,, सिदार 1 जुलाई 24 में भी नए कानून को उत्सव के रूप में मनाया गया,सभी वर्ग के लोग हुए शामिल* *नए कानून में अ... नवीन भारतीय कानून को पुरे भारत वर्ष में लागू किए जाने के अवसर पर थाना परिसर में उत्सव कार्यकम कल लुतरा शरीफ में महीना उर्स आज उमड़ेगी जायरीनों की भीड़ जमीन विवाद में हत्या की वारदात...बड़े भाई ने पुत्र के साथ मिलकर छोटे भाई को उतारा मौत के घाट, सीपत थ... एसीसी चिल्हाटी साइट पर अदाणी फाउंडेशन ने सस्टेनेबल संबंधी अपने प्रयासों के माध्यम से ग्रामीण समुदायो...