• Fri. Dec 8th, 2023

क्या छत्तीसगढ़ में भी होगा चुनाव की तारीखों में बदलाव? जानिए छत्तीसगढ़ में क्यों उठने लगी लगी यह मांग……

रायपुर: छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में संपन्न कराया जाएगा। पहले चरण के लिए 7 नवंबर को सीटों पर मतदान किया जाएगा और दूसरे चरण में बचे हुए 70 सीटों पर वोटिंग होगी।

लेकिन अब प्रदेश में मतदान की तारीख में बदलाव करने की मांग की जा रही है। बता दें कि इससे पहले निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की चुनाव की तारीखों में बदलाव किया था।

दरसअल प्रदेश में एक तरफ लोकतंत्र का महापर्व है, तो दूसरी तरफ आस्था का महापर्व छठ की भी शुरुआत 17 नवंबर से हो रही है। छठ पर्व में दूसरे चरण के मतदान की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन सूर्य उपासना का महापर्व छठ की भी शुरुआत हो रही है।

इस कारण छत्तीसगढ़ में छठ आयोजन समिति ने मतदान करने महिलाओं के नहीं निकलने को लेकर संशय जताते हुए चुनाव आयोग से तारीख बदलने की मांग की है, ताकि दोनों महापर्व शांति से संपन्न हो सके। यदि व्रती महिलाएं वोटिंग के लिए नहीं निकल पाएंगी तो मतदान प्रतिशत में फर्क पड़ सकता है।

गौरतलब है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव तारीखों में बदलाव हो गया है। राज्य में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने चुनाव की तारीख बदलने की अपील की थी, क्योंकि इस दिन बड़े पैमाने पर शादियां और सामाजिक कार्यक्रम हैं। इसे देखते हुए आयोग ने मतदान की तारीख को अब शनिवार 25 नवंबर कर दिया है।

error: Content is protected !!
Latest
नहर में मिली अधेड़ की लाश,हत्या या हादसा,पुलिस जुटी जांच में.... अवैध अहातों पर चले बुलडोजर, शहर के चखना सेंटरों को किया जा रहा ध्वस्त आचार संहिता हटते ही तबादले  का दौर शुरू...... छत्तीसगढ़ में आदर्श आचार संहिता हुआ समाप्त.... कार ने बाइक सवार को मारी टक्कर,बाइक सवार मां बेटे की मौके पर  मौत...... मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने  राज्यपाल को सौपा इस्तीफा.... घर में फांसी पर झूला ग्रामीण,पचपेड़ी थाना क्षेत्र की घटना, जांच में जुटी पुलिस..... कलेक्टर ने जिले में घोषित किये साईलेंस जोन ,जारी हुआ आदेश.... शासकीय मदन लाल शुक्ल स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीपत द्वारा संविधान दिवस एवं छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस सम... मजदूरी कर लौट रहे पति पत्नी आये हाइवा की चपेट में...पत्नी की  हुई मौत