• Fri. May 17th, 2024

पटाखों जलाने को लेकर जारी हुआ दिशा निर्देश,पढ़िये क्या लिखा है निर्देश में….

Cgtoday News

ByCgtoday News

Nov 11, 2023

बिलासपुर : दीपावली, छठ, गुरू पर्व आदि त्योहारों पर केवल दो घण्टे ही पटाखों का उपयोग किया जा सकेगा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अवनीश शरण ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एवं माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुरूप जिले में पटाखों के उपयोग के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं। जारी आदेश के अनुसार दीपावली, छठ, गुरू पर्व, नया वर्ष/क्रिसमस आदि त्योहारों के अवसर पर पटाखे फोड़ने की अवधि 2 घण्टे निर्धारित की गई है।

दीपावली में रात 8 बजे से रात 10 बजे तक पटाखों का उपयोग किया जा सकेगा। छठ पूजा पर सवेरे 6 से सवेरे 8 बजे तक, गुरू पर्व पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक और नया वर्ष एवं क्रिसमस पर रात  11.55 बजे से रात 12.30 बजे तक पटाखे जलाये जा सकेंगे।


कलेक्टर अवनीश शरण ने जारी दिशा-निर्देश में कहा है कि कम प्रदूषण उत्पन्न करने वाले इम्प्रुव्ड एवं हरित पटाखों की बिक्री केवल लाईसेंसधारी व्यापारियों द्वारा ही किया जा सकेगा। केवल उन्हीं पटाखों को उपयोग के लिए बाजार में बेचा जा सकेगा, जिनसे उत्पन्न ध्वनि का स्तर निर्धारित सीमा के भीतर हो। सीरिज पटाखे अथवा लड़ियों की बिक्री, उपयोग एवं निर्माण पर प्रतिबंध लगाया गया है।

छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना 29 नवम्बर 2017 के आदेश के तहत पटाखों के जलाने से शीत ऋतु में वायु प्रदूषण में वृद्धि होती है। अतः  राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर के नगरीय क्षेत्रों में प्रतिवर्ष 1 दिसम्बर से 31 जनवरी तक की अवधि में पटाखों का चलाया जाना प्रतिबंधित किया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है ।

कि पटाखों का बहुतायत में उपयोग होने से वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होती है। अतएव माननीय उच्चतम न्यायालय एवं माननीय नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल प्रिंसिपल बैंच नई दिल्ली द्वारा पटाखों के उपयोग के संबंध में उल्लेखित आदेशों का पालन किया जाना आवश्यक है।

कलेक्टर ने पुलिस, कार्यपालिक दण्डाधिकारियों एवं नगरीय निकायों को उक्त आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है एवं जिले के समस्त नागरिकों से इस आदेश का पालन करने की अपील की है।

error: Content is protected !!
Latest
सेजेस सीपत में 18 मई को होगी प्रवेश प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन व ऑफलाइन मिला है आवेदन, अधिक आवेदन हो... आरोपी द्वारा जमीन बटवारा रंजिश को लेकर पिता का किया हत्या । *हत्या के 48 घंटों के भीतर सीपत पुलिस ... *धारदार हथियार से किसान की गला रेतकर हत्या... सीपत क्षेत्र में फैली सनसनी*  सीपत पुलिस जांच में जुटी बिग ब्रेकिंग : कल से सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी को देखते स्कूल शिक्षा विभाग का फैसला, देखिए आदेश.… बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी