• Tue. Apr 16th, 2024

एनटीपीसी सीपत में स्थापित एलडब्ल्यूए पायलट प्लांट का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पण

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Mar 6, 2024

आशुतोष गुप्ता

सीपत — एनटीपीसी सीपत सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 51 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित 50000 घन मीटर प्रति वर्ष की क्षमता वाले फ्लाई ऐश आधारित लाइट वेट एग्रीगेट प्लांट को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आज दिनांक 04 मार्च 2024 को राष्ट्र को समर्पित किया गया।

 

यह प्लांट पेलेटाइजिंग और सिंटरिंग तकनीक पर आधारित है, जिसमें एग्रीगेट बनाने के लिए फ्लाई ऐश को कोयले और एडिटिव्स के साथ मिलाया जाता है। एनटीपीसी सीपत के एलडब्ल्यूए पायलट प्लांट में लगभग 45000 मेट्रिक टन फ्लाई ऐश का प्रति वर्ष उपयोग किया जाएगा। इस संयंत्र से निर्मित एग्रीगेट में प्राकृतिक संसाधनों को प्रतिस्थापित करने की क्षमता है। प्राकृतिक संसाधन के साथ लागत और ताकत में प्रतिस्पर्धी होने के अलावा, इससे बड़ी मात्रा में फ्लाई ऐश का उपयोग होगा, जिससे प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण की रक्षा में मदद मिलेगी।

error: Content is protected !!
Latest
बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी   *दैत्यों का संहार करने वाली है मां शक्ति स्वरूपा,जहा नारी अपमान होता वहा लक्ष्मी नही विराजित होती ह... *⏩थाना सीपत के ग्राम सेलर में शिवलिंग तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार*  *⏩शिवलिंग के नीचे सोना चांदी ... बड़ा सड़क हादसा: कर्मचारियों से भरी बस गिरी 50 फिट गहरी खाई में…15 कर्मचारियों की मौत.. *हिन्दू नव वर्ष के पूर्व निकाली गई शोभायात्रा का मुस्लिम समाज ने किया आत्मीय स्वागत* @ *लूतरा शर...