• Tue. Apr 16th, 2024

कौड़िया मेले में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Mar 9, 2024

आशुतोष गुप्ता रिपोर्टर

 

सीपत — बिलासपुर जिले के सीपत से महज 6 किमी दूर है कौड़िया। सीपत क्षेत्र के एकमात्र भूगर्भ ले निकले दिव्य शिवलिंग स्वयंभू की महत्ता दूर दूर तक फैली हुई है। यहां के धर्मेंद्र श्रीवास्तव (सरपंच प्रतिनिधि कौड़िया) बताते हैं कि 400 वर्ष पहले ब्रिटिश जमाने से यहां मेला लगता है। गांव वालों के अनुसार यहां एक बुजुर्ग को सपना आया था कि जमीन खोदने से एक भगवान निकलेगा और वैसा ही हुआ।

एक छोटे से दिव्य शिवलिंग दिखा। जिसका नाम भुफोड़ शैलेश्वर महादेव पड़ा। बुजुर्गों के अनुसार 400 वर्ष पूर्व गौटियाने शासन से ही मेले का आयोजन किया जाता है।

इसी सिलसिले में हर वर्ष की तरह इस बार भी आज महाशिवरात्रि से पांच दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। कौड़िया मेला पूरे अपने शबाब पर है। यहां छग के ही नही बल्कि दूसरे राज्य के भी लोग आकर भुफोड़ महादेव का दर्शन कर मेले का आनंद लेते हैं। अधिकांशतः श्रद्धालु यहां संतान व वर प्राप्ति की कामना को लेकर जलाभिषेक कर दर्शन पाने पहुंचते है। मेले में सभ्यता के साथ साथ लोकसंस्कृति की झलक भी देखने को मिलती है।

मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना होने पर निपटा जा सके। सुबह से लेकर शाम तक शैलेश्वर महादेव के दर्शन पाने एवं अपनी मन्नत पूरा होने आशीर्वाद की कामना लेकर हजारों की तादाद में श्रद्धालु लाइन में लगे रहे।

 

error: Content is protected !!
Latest
बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी   *दैत्यों का संहार करने वाली है मां शक्ति स्वरूपा,जहा नारी अपमान होता वहा लक्ष्मी नही विराजित होती ह... *⏩थाना सीपत के ग्राम सेलर में शिवलिंग तोड़ने वाला आरोपी गिरफ्तार*  *⏩शिवलिंग के नीचे सोना चांदी ... बड़ा सड़क हादसा: कर्मचारियों से भरी बस गिरी 50 फिट गहरी खाई में…15 कर्मचारियों की मौत.. *हिन्दू नव वर्ष के पूर्व निकाली गई शोभायात्रा का मुस्लिम समाज ने किया आत्मीय स्वागत* @ *लूतरा शर...