• Mon. May 20th, 2024

*हिन्दू नव वर्ष के पूर्व निकाली गई शोभायात्रा का मुस्लिम समाज ने किया आत्मीय स्वागत* @ *लूतरा शरीफ की सरजमीं से फैल रहा हिंदू मुस्लिम की एकता, शौहाद्र और सद्भाव का संदेश* @ *खुद रोज़ा रखकर हिन्दू भाइयों को ठंढा शीतल पेय पदार्थ और पानी पिलाया*

Ashutosh Gupta

ByAshutosh Gupta

Apr 8, 2024

 

 

सीपत — हिंदू नव वर्ष के पहले सीपत क्षेत्र में निकाली गई भव्य शोभायात्रा का मुस्लिम समाज के लोगों ने उत्साह के साथ स्वागत किया। इस मौके पर खुद रोज़ा रखकर उन्हें नाश्ता कराने के साथ पानी और शीतल पेय पदार्थों के वितरण के साथ ही हिन्दू संगठन के प्रमुखों का भगवा गमछा पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही उन्हें नव वर्ष की बधाई भी दी गई।

इस वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी 9 अप्रैल मंगलवार से हिंदू धर्म का नया साल शुरू होने जा रहा है। इसके पहले सभी तरफ नव वर्ष के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। कई हिंदू संगठनों ने नववर्ष के पहले से ही रैली जुलूस निकालकर नए वर्ष के स्वागत का उत्साह जताना शुरू कर दिया है। रविवार को सम्राट विक्रमादित्य हिन्दू नव वर्ष समिति के तत्वाधान में सीपत क्षेत्र के ग्राम कुली से विशाल शोभायात्रा निकाली गई इस शोभायात्रा में क्षेत्र के लगभग 60 गांव के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। हिन्दू संगठन के द्वारा निकाली इस शोभायात्रा का स्वागत क्षेत्र के मुस्लिम समुदाय के लोगो ने लूतरा शरीफ में किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में हाथों में भगवा ध्वज लेकर रैली में शामिल लोगों का इंतजामिया कमेटी दरगाह लूतरा शरीफ, खादिमान मुतवल्ली कमेटी, व्यापारी संघ, ग्राम पंचायत के अलावा क्षेत्र के कई मुस्लिम प्रमुखों द्वारा उत्साह के साथ जुलूस में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत किया गया। इस दौरान उन्हें नाश्ता के साथ-साथ पानी और ठंडे पेय पदार्थ का वितरण कर उनका भगवा गमछा पहनाकर सम्मान किया गया।

इस मौके पर हिंदू संगठनों की ओर से प्रणव शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वास्तव में हिंदुस्तान की यही खूबसूरती है की एक मजहब दूसरे मजहब का स्वागत और सम्मान कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी का ईश्वर एक है भले ही लोगों की पूजा पद्धतियां अलग-अलग है। भारत की भूमि में भाईचारा प्रेम सद्भाव बना रहे यही संदेश देना इस स्वागत का उद्देश्य है।

 

इस मौके पर लूतरा शरीफ के खादिम उस्मान खान ने कहा कि देश दुनिया में हिंदू मुस्लिम एकता कायम रहे। इसीलिए यहां हिंदू समुदाय की रैली का स्वागत कर इस पाक जमीं से संदेश देने का काम किया जा रहा है।

रविवार की दोपहर निकले नव वर्ष के पूर्व के इस जुलूस के स्वागत में दरगाह इंतजामिया कमेटी,ग्राम पंचायत,व्यपारी संघ, सुन्नी मुस्लिम समाज के पदाधिकारी, खादिमान कमेटी के पदाधिकारी के अलावा दूसरे मुस्लिम संगठनों से जुड़े लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।

 

*”दो रोटी कम खाओ, लेकिन बच्चों को खूब पढ़ाओ” का संदेश देते हुए कलम का लंगर चलाए*

 

शोभायात्रा के स्वागत के साथ ही बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इन्तेज़ामिया कमेटी दरगाह लुतरा शरीफ ने ” दो रोटी कम खाओ, लेकिन बच्चों को खूब पढ़ाओ” का संदेश देते हुए कलम का लंगर भी लगाया। इस दौरान बड़ी संख्या में शोभायात्रा में शामिल लोगों में पेन का वितरण कर बच्चो की शिक्षा को महत्व का संदेश दिया गया।

इस मौके पर इन्तेज़ामिया कमेटी के सेक्रेटरी रियाज अशरफी, खजांची रोशन खान, मुस्लिम जमात के अध्यक्ष हाजी अब्दुल करीम, कमेटी के मेंबर फिरोज खान,दरगाह के खादिम उस्मान खान, जनपद पंचायत सभापति नूर मोहम्मद, सरपंच प्रतिनिधि संतोष गंधर्व, जनपद सदस्य प्रतिनिधि लक्ष्मी साहू, अल्प संख्यक मोर्चा अध्यक्ष मोहम्मद एजाज़, इदरीश खान, डॉ. अब्दुल गनी,अब्दुल शाहनवाज़ मेमन, शेख अब्दुल गफ्फार, दीपक शर्मा, तुषार चंद्राकर, शोभायात्रा प्रमुख रविकांत राजवाड़े, देवेश शर्मा, कासिम अंसारी, मोहम्मद नजीर, मोहम्मद इजराइल परस कैवर्त, कृष्ण कुमार कैवर्त के अलावा बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज और पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

*”दो रोटी कम खाओ, लेकिन बच्चों को खूब पढ़ाओ” का संदेश देते हुए कलम का लंगर चलाया गया*

 

शोभायात्रा के स्वागत के साथ ही बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इन्तेज़ामिया कमेटी दरगाह लुतरा शरीफ ने ” दो रोटी कम खाओ, लेकिन बच्चों को खूब पढ़ाओ” का संदेश देते हुए कलम का लंगर भी लगाया। इस दौरान बड़ी संख्या में शोभायात्रा में शामिल लोगों में पेन का वितरण कर बच्चो की शिक्षा को महत्व का संदेश दिया गया।

error: Content is protected !!
Latest
सेजेस सीपत में 18 मई को होगी प्रवेश प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन व ऑफलाइन मिला है आवेदन, अधिक आवेदन हो... आरोपी द्वारा जमीन बटवारा रंजिश को लेकर पिता का किया हत्या । *हत्या के 48 घंटों के भीतर सीपत पुलिस ... *धारदार हथियार से किसान की गला रेतकर हत्या... सीपत क्षेत्र में फैली सनसनी*  सीपत पुलिस जांच में जुटी बिग ब्रेकिंग : कल से सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी को देखते स्कूल शिक्षा विभाग का फैसला, देखिए आदेश.… बड़ी खबर : 18 नक्सली ढेर, BSF इंस्पेक्टर, DRG के 2 भी जवान.. घायल.. मस्तूरी क्षेत्र में किसान की जमीन पर मिशन जता रहा अपना अधिकार...दीवार खड़ी कर कब्जा करने की कोशिश, क... श्री देवी भागवत महापुराण जीवन को मुक्ति की मार्ग प्रदान करती है,,,आलोक मिश्रा शिक्षको ने रैली के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश मतदान देश के उज्ज्वल भविष्य की प्रतिबिंब...  *बिलासपुर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के पक्ष में कन्हैया कुमार ने मस्तूरी विधानसभा क्ष... श्रीमद् भागवत कथा मनुष्य की सभी इच्छाओं को पूरा करती है... आचार्य तिवारी